Tuesday 20 September 2016

शिक्षकों के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया

टीचिंग को सबसे अच्‍छी नौकरियों में से एक माना जाता है। हर किसी के जीवन में शिक्षक एक महान व्‍यक्ति होता है जो उसमें ज्ञान की नींव रखता है और हर पर बड़ा प्रभाव छोड़ता है। आज हम इस आर्टिकल में शिक्षकों के लिए पार्ट टाइम नौकरियों को बता रहे हैं जो उनके लिए काफी बेहतर हो सकती हैं।

शिक्षकों के लिए ऑफलाइन यानी घर बैठे काम:

1. ट्यूशन

शिक्षक चाहें तो बैच लगाकर पढ़ा सकते हैं या फिर बच्‍चों को होम ट्यूशन दे सकते हैं। इससे अच्‍छी-खासी आमदनी हो जाती है। इसके लिए शिक्षक अपने विषय को ही अपनी ढाल बनाएं और उसी विषय की ट्यूशन दें।

2. कॉपियां जांचना

शिक्षक साइड वर्क के तौर पर बड़े क्‍लास जैसे- बी.ए. बी.कॉम आदि की कॉपियों को जांच सकते हैं। इससे उन्‍हें प्रति कॉपी के अंकन के हिसाब से रूपए मिलते हैं। बोर्ड परीक्षा की कॉपियों को भी जांचकर पैसे कमाएं जा सकते हैं।

3.समर कैम्‍प

इन दिनों समर कैम्‍प की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। कई शिक्षक अपनी जिम्‍मेदारी पर समर कैम्‍प का अच्‍छी तरह आयोजन करवाते हैं और उसके लिए बच्‍चों से फीस लेते हैं। इस तरह, यह आय में भी बढ़ोत्‍तरी करता है और पैर्टन जॉब से हटकर काम भी हो जाता है।

4. सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग

हर किसी के जीवन में सॉफ्ट स्किल एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखता है। अच्‍छी नौकरी पाने के लिए, सिर्फ मार्क्स ही नहीं बल्कि पर्सनालिटी भी चाहिए होती है, ऐसे में सॉफ्ट स्किल के अंर्तगत बातचीत, सही से उत्‍तर देने का ढंग, साक्षात्‍कार देने का तरीका आदि सिखाया जाता है।

शिक्षकों के लिए क्रिएटिव ऑनलाइन बिजनेस आईडिया पढ़ें स्लाइडर में-

   

डिस्‍कवरी

आजकल शोध में काफी पैसा है। आपको जिस विषय में रूचि हों, उस पर अपनी फाईडिंग्‍स को निकालें और प्रॉपर रिसर्च के बाद उसे पब्लिश करवाएं। किसी भी तरह की डिस्‍कवरी को मार्केट में जगह मिल सकती है बस वह बच्‍चों के हित में होनी चाहिए। इसमें समय और समर्पण दोनों की आवश्‍यकता होती है, जो कि एक शिक्षक ही कर सकता है।

   

केस स्‍टडी पोर्टल

भारतीय शिक्षा प्रणाली में केस स्‍टडी का अह्म स्‍थान है। केस स्‍टडी करके शिक्षक काफी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए ज्ञान होना अति आवश्‍यक होता है ताकि छात्रों को गलत जानकारी न दी जाएं।

   

ऑनलाइन ट्यूशन

आजकल हर काम ही तरह ऑनलाइन ट्यूशन का भी काफी जोर है। इसमें स्‍काइप आदि के माध्‍यम से बच्‍चों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाई जा सकती है। इसके लिए काफी अच्‍छी सैलरी भी मिलती है।

   

महत्‍वपूर्ण विषयों पर ब्‍लॉग

विषय से जुड़े टॉपिक पर ब्‍लॅाग को अच्‍छे से लिखकर भी काफी पैसे कमाएं जा सकते हैं। इन दिनों बच्‍चे भी टीचर्स से पए़ने की बजाय इंटरनेट पर ज्‍यादा पढ़ते हैं ऐेसे में आप अपने तरीके से विषय के बारे में लिखें, जिसे बच्‍चे पढ़ेंगे और इससे आपको धनराशि मिलेगी। लेकिन इसके लिए कम्‍प्‍यूटर, इंटरनेट और ब्‍लॉग के बारे में जानकारी होना आवश्‍यक है।

   

संक्ष‍िप्त पाठ्यक्रम

किसी भी विषय को क्लास में पढ़ते समय बच्चे बोरियत महसूस करते हैं, लेकिन अगर आप क्रिएटिव ढंग से किसी विषय पर कोई पाठ्यक्रम तैयार करते हैं और उसे वीडियो के जरिये इंटरनेट पर डालते हैं, तो आपको यूटयूब से अच्छी आमदनी हो सकती है।

   

ऑनलाइन ट्रांसलेशन

कोई भी टीचर जिसकी भाषा पर पकड़ अच्छी है, वह इंटरनेट के जरिये ट्रांसलेशन यानी अनुवाद के प्रोजेक्ट्स के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment