Sunday 18 September 2016

BLOGGING से पैसे कैसे कमाये ?

आज हम एक बहुत महत्वपूर्ण विषय पर बातें करेंगे जो शायद हर blogger का एक सपना रहा होगा . हम blogging से पैसे कैसे कमाये? आपने internet से पैसे कमाने वाले कई लोगो के बारे में सुना होगा. कुछ लोग तो अपने income के बारे में openly बता भी देते हैं. और कुछ लोगो की income आप खुद उस website के traffic , advertisement इत्यादि से जान सकते हैं. इनमे से कुछ भारतीय blogger जो blogging की मदद से अच्छा खासा कमा ले रहें इस प्रकार हैं.
1. Amit Agarwal :- यह भारत के सबसे पहले Professional Blogger हैं. इनकी website Labnol.Org से महीने में कम से कम 40Lakh+ कमा लेते हैं.
2. Harsh Agarwal :- आप इनके website से Blogging से सम्बंधित जानकारिया पा सकते हैं. इनकी site ShoutmeLoud.Com से ये 6 Lakh + महिना कमा लेते हैं.
3. Amit Bhawani :- ये अपने tech blog  amitbhawani.com से कम से कम 7 Lakh + कमा लेते हैं. 
मेने इन सब लोगो के बारे में आपको नीचा करने के लिए नहीं बल्कि प्रोत्साहन देने के लिए दिया हैं . इस list में और भी कई नाम हैं जिन्हें आप इन्टरनेट पे search करने से पा सकेंगे . 
ये सभी लाखो कमाते हैं अपने blog से .हाँ शुरुआत में यह थोडा कठिन हैं पर निरंतर प्रयास और लगन आपको इन सबके तरह कमाने से रोक नहीं सकता .जैसे जैसे आप आगे बढ़ेंगे आपका experience और ज्ञान आपको आगे ले जाएगा . सिर्फ खुद को आप प्रोत्साहित करते रहें.
Blog से कमाई के लिए यह सदा ही ज़रूरी हैं कि आप quality लेख लिखे ताकि दर्शक आकर आपके उन लेखो को पड़े और उन्हें share करे और आपके site को और नए ग्राहक मिले. इस तरह लोगो का आपके प्रति विश्वास बढेगा और लोग आप से खरीदना चाहेंगे. 
आज के इस Blog Post में हम इन प्रतिभाशाली bloggers के अपनाये गए तरीको के बारे में जानेंगे जिनकी मदद से ये इतनी कमाई कर पा रहें हैं.
चलिए जानते हैं कि Blog से पैसे कैसे कमाये .
1. Google Adsense - Blog में Advertisement 
यह गूगल के द्वारा दिया गया advertisement का एक बेहतरीन platform हैं. इसकी मदद से आप अपने site पर advertisement दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. नीचे adsense का एक उदहारण है .



अधिकतर लोग इसी की मदद से अपने site से पैसे कमाते हैं.
Adsense से कमाई करने के लिए आपको सबसे पहले google.com/adsense पर जाकर account बनाना पड़ेगा और अपने Site को रजिस्टर करवाना पड़ेगा. Google आपके site को approve करने के बाद आपके site पे advertisement डालने देगा .

Adsense काम कैसे करता हैं.?
आपके Site पर डाले गए ad पर जब कोई click करता हैं तो आपको पैसे मिलते हैं. ध्यान दे की आप गलती से भी अपने ad पर click न करें . ऐसा करने से google आपके adsense account को block कर सकता हैं. Click से आप कुछ cents से लेकर Dollars में कमा सकते हैं. जब आपके account में 100 Dollars हो जायेंगे तब google आपको वह पैसा दे देगा.

2. Affiliate Marketing - दूसरे sites के लिंक के द्वारा 

इस तरह के प्रचार से आप काफी कमा सकते हैं. Affiliate Marketing में आप किसी दूसरे company, या site का प्रचार करते हैं और अपने website पे उस site का एक विशेष लिंक देते हैं. जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक की मदद से कुछ खरीदारी करता हैं तो उस खरीदारी कुछ हिस्सा या कहे Commission आपको मिल जाता हैं.
उदाहरण के लिए नीचे दिए गए links पर जाकर अगर आप कुछ खरीदारी करेंगे तो उसमे से कुछ प्रतिशत मुझे commission मिलेगा. इसके लिए खरीदार को ज्यादा पैसे नहीं देना पड़ता


3. Direct Advertising - Ad के लिए जगह बेच कर 
अगर आपके website में अच्छा traffic हैं और देश विदेश के लोग आपके site को पसंद करते हैं तो आप इस तरह के तरीके से पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको पहले advertiser ढूँढने पड़ेंगे फिर उनके ad को अपने site पर देना पड़ेगा . यह कुछ हद तक newspaper में ad देने की तरह होता हैं. ad की कीमत इसमें आप निर्धारित करते हैं. इसलिए इससे आप बहुत कमा सकते हैं. पर इसके लिए आपके site की ranking , pageview इत्यादि बहुत ही अच्छा होना चाहिए ताकि traffic ज्यादा हो.
4. Sell Products - खुद की चीज़े बेचे.
आप अपने blog या site की मदद से कुछ भी बेच सकते हैं वह चाहे तो एक ebook हो सकता हैं या हो सकता है कार . कुछ लोग अपना प्रचार करके चीज़े बेचते हैं . उदहारण के लिए आप कोई किताब 
लिखिए उसे pdf में change करें और ebook की तरह बेचे .

5. Donation - 

यह तरीका शायद ही कारगर होगा परन्तु अगर आप quality blog post कर रहें हैं और आपका कोई और income का साधन नहीं हो तो आप Donation widget की मदद ले सकते हैं. उदहारण के लिए Wikipedia की कमाई donation से ही होती हैं . इसके लिए आप paypal की मदद ले सकते हैं .

No comments:

Post a Comment